पांच युवाओं ने जलाई थी स्वच्छता की अलख,अब जुड़ चुके है 500 युवा...

यूथ कार्नर
Typography

बलिया --यूपी के बलिया जनपद के जयप्रकाशनगर में सैकड़ों युवाओं ने जेपी ट्रस्ट में स्वच्छता अभियान के तहत साफ़ सफाई की। पांच युवाओं ने एक वर्ष पूर्व जिस संकल्प के साथ स्वछता की शुरुआत की थी आज 500 युवा इस ग्रुप मिलाकर गावों में स्वछता की अलख जगा रहे है।

दरअसल गंगा और घाघरा दो बड़ी नदियों के बीच बसा है सम्पूर्ण क्रान्ति के पुरोधा जयप्रकाश नारायण का गावं जयप्रकाश नगर ।बलिया जनपद के बैरिया थाना अंतर्गत जेपी ट्रस्ट में सैकड़ों युवाओं ने स्वच्छता के प्रति अपने संकल्प को पूरा करने के लिए जेपी ट्रस्ट में सफाई की । हांथों में झाड़ू और फावड़ा लिए नौजवानों ने परिसर में साफ़ सफाई कर रहे युवाओं का कहना है की जेपी ने भ्रस्टाचार मुक्त स्वस्थ समाज के लिए कार्य किया और उनके गावं के युवा स्वच्छ समाज के लिए गावों को साफ़ सुथरा बनाने में लगे है।

दरसल जयप्रकाश नगर और उसके आस पास के गावं में गंदगी और प्रदूषण के बड़ी समस्या बन गई थी । ऐसे में इलाके के पांच युवाओं ने स्वच्छता अभियान का संकल्प लिया और महज एक साल में आसपास के पांच सौ युवा इस मुहीम से जुड़ गए। इन युवाओं का जोश देखते ही बनता है जब हाथों में झाड़ू और फावड़े के साथ गावों की सफाई में जुट जाते है।गावं को गंदगी और संक्रामक बीमारियों से दूर रखने का इरादा रखने वाले इन युवाओं का कहना है की हर नागरिक अगर अपने घर को स्वच्छ रखे तो देश चमक जाएगा ।

(रिपोर्ट- मनोज चतुर्वेदी,बलिया)