हेल्थ डेस्क--बढ़ता वजन पर्सनैलिटी के साथ सेहत पर भी बुरा असर डालता है। बढ़े हुए वजन के कारण आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है; लेकिन क्या आप जानते है कि सिर्फ गन्ने का रस पीकर आप मोटापा घटा सकते हैं।

हेल्थ डेस्क--करेले का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह का जायका बिगड़ जाता है, लेकिन इसमें कई गुण होते हैं। यह खून तो साफ करता ही है, साथ ही डायबीटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।

हेल्थ डेस्क-- आम को फलों का राजा माना जाता है। यह स्वाद में रसीला बहुत लाजवाब फल है। इसे देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। आम का फल ही नहीं इसकी गुठली भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 

हेल्थ डेस्क-- फूल देखने में जितने सुंदर दिखते हैं, उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अलग-अलग फूलों में विभिन्न तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जिससे कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

हेल्थ डेस्क- बहरेपन की समस्या कुछ लोगों को बचपन से होती है और कुछ की किसी दुर्घटना या फिर अपनी लापरवाही जैसे ज्यादा देर ईयरफोन लगा कर म्यूजिक सुनना, नहाते समय पानी कान में चले जाना, घर पर कान की सफाई करना, कान में कड़ा मैल जमने आदि के कारण सुनने की शक्ति खत्म हो जाती है।

भारत में ज्यादातर लोग अच्छी हेल्थ के लिए सबसे पहले जंक फूड से नाता तोड़ देते हैं, और एक्सरसाइज को रुटीन में लाते है। लेकिन क्या आप जानते है, बावजूद इसके रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी आदतें हैं जिनके कारण हमारी सेहत खराब होती है।

हेल्थ डेस्क-- अगर नाखून चबाना आपकी आदत है, तो सावधान हो जाएं। ये ऑनिकोफेजिया नामक मर्ज है। इससे आपको उस वक्त तो अच्छा लगता है लेकिन इससे कई बीमारियां चली आती हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ इंफेक्शन के बारे में जिसकी वजह आपकी नाखून चबाना हो सकता है। 

हेल्थ डेस्क- गर्मी का मौसम आते ही छुट्टियां, अलसाई दोपहर और आम की मीठी यादें ताजा होने लगती हैं। लेकिन बच्चों और वृद्धों के इस पसंदीदा फल में मौजूद शर्करा की मात्रा के कारण इसे वजन बढ़ने का कारण माना जाता है, जिसके चलते आम के शौकीनों के मन में अकसर यह दुविधा होती है कि क्या आम खाने से वास्तव में वजन बढ़ता है?

न्यूज डेस्क- सौंफ का इस्तेमाल एक माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मौजूद पाए जाते है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

More Articles ...